सोयाबीन के तेल के फायदे - An Overview

Wiki Article



किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण हैं आम के पत्ते



दूसरी ओर खाद्य तेल के दाम में मामूली वृद्धि से भी परेशानी बढ़ जाती है, जबकि प्रति व्यक्ति दूध खपत मात्रा की तुलना में खाद्य तेल की खपत बेहद मामूली है। खाद्य तेल के मुकाबले दूध एवं दुग्ध उत्पादों की खपत कहीं छह-सात गुना ज्यादा है।

सोयाबीन से बड़ी और सोया दूध से टोफू बनाया जाता है, जिसकी सब्जी बनाई जा सकती है।

हालांकि तेल के कई लाभों के साथ इसके नकारात्मक पहलू भी है। यहाँ सोयाबीन तेल से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है :

बार्बेक्यू सॉस और मेयोनेजज को बनाने में

जरुरी जानकारी

सोयाबीन के तेल से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। भले ही खाद्य उद्योग बाजार सोयाबीन के तेल को अच्छे रूप में प्रस्तुत करता हो, लेकिन वास्तव में साइंस इसका प्रभाव को विपरीत दर्शाता है। सोयाबीन के तेल में ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है। खाना पकाने की प्रक्रिया में गर्मी के संपर्क में आने पर ये वेजिटेबल ऑयल ऑक्सीडाई होते हैं। इन ऑक्सीडाइज़्ड फैट के सेवन से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

Articles on StyleCraze are backed by confirmed info from peer-reviewed and academic investigation papers, reputed corporations, study institutions, and professional medical associations to make sure accuracy and relevance. Have a look at our editorial coverage for even more facts.

गर्भावस्था गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को सही लेवल पे बनाये रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है

सोयाबीन का website सेवन करने से हमारे त्वचा पे मौजूद एक्स्ट्रा आयल हटता है

सोयाबीन का तेल आइसोफ्लेवोन्स नामक फाइटोस्टेरॉल रसायन से भरपूर होता है। यह पौधे पॉलीफेनोल मिश्रण को उत्पन्न करते हैं जो एस्ट्रोजेन के समान कार्य करते हैं। यह फ्री रेडिकल को रोकते हैं और हड्डियों में एस्ट्रोजेन को जोड़ते हैं, ताकि हेल्दी हड्डियों का विकास हो ।

चाय

Report this wiki page